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News raipur:: नगर निगम ने वार्डवासियों किसी भी समस्या की शिकायत व निदान के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी की:

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  रायपुर । नगर निगम ने वार्डवासियों
के लिए किसी भी समस्या की शिकायत के लिए निदान 1100 हेल्पलाइन नंबर जारी कर
रखा है। हेल्पलाइन नंबर पर शिकायत करने पर निराकरण किया जाता है। एक जनवरी
से 18 अप्रैल 2022 में निदान 1100 पर कुल 10287 शिकायत दर्ज हुई हैं।
इसमें से समयावधि में 7522 निराकरण किया गया है, जबकि समयावधि के बाद 2393
निराकृत किए गए हैं। समयावधि में केवल 226 शिकायतें लंबित थी। समयावधि के
बाद की 146 शिकायतें लंबित है। इन सभी पर फिलहाल कार्रवाई चल रही है। निदान
1100 में सबसे अधिक 4358 नाला और ड्रेनेज और सबसे कम रूटीन कार्ड, नल
कनेक्शन और आनलाइन प्रापर्टी टैक्स की एक-एक शिकायतें निदान पर दर्ज की गई
है।

 

13 निगमों में रायपुर को मिला था ए ग्रेड

पिछले
साल नगरीय प्रशासन विभाग की ओर से जारी रैंकिंग में प्रदेश के 13 नगर
निगमों में रायपुर ने एक ग्रेड हासिल किया था। निगम के अफसरों का दावा है
कि निदान में दर्ज की गई शिकायतों का सबसे अधिक निपटारा किया गया है।
रोज 80 से 100 शिकायतें

अधिकारियों
का कहना है कि निदान 1100 पर रोजाना औसतन 80 से 100 शिकायतें दर्ज की जा
रही हैं। अलग-अलग शिकायतों का निराकरण करने का समय दो घंटे से अधिकतम 48
घंटे तय है। कई बार शिकायतों के बावजूद समस्या जस की तस बनी रहती है।
हालांकि, कोशिश की जाती है कि छोटी से बड़ी समस्याओं का समयावधि में निराकरण
कर लोगों को राहत दी जाए।

इन शिकायतों को करा सकते हैं दर्ज

जन्म
मृत्यु प्रमाण पत्र, मवेशियों की समस्या, अनुज्ञा प्रमाण पत्र, निर्माण
कार्यों और वेस्ट मटेरियल, नल कनेक्शन, पेंशन प्रकरण, निगम के लोक कर्म
विभाग के विभिन्न् निर्माण कार्य, राशन कार्ड प्रकरण, सालिड वेस्ट मटेरियल
कार्य, मृत मवेशियों के प्रकरण, सड़क-बत्ती कनेक्शन की समस्या, बाथरूम या
मूत्रालय की समस्या, पेयजल सप्लाई से संबंधित प्रकरण, निगम से संबंधित अन्य
समस्याओं को निदान के नंबर पर काल करके दर्ज कराई जा सकती हैं।निगर निगम
अपर आयुक्त सुनील चंद्रवंशी ने कहा, निदान 1100 पर शिकायत मिलने
के दो से 48 घंटे के भीतर समस्या का समाधान किया जाता है। समय के बाद
समस्या के समाधान को लेकर मानिटर की जाती है और संबंधित विभाग के
अधिकारियों व कर्मचारियों को समय सीमा में काम पूरा करने के निर्देश दिए
जाते हैं।

प्रमुख शिकायतें और निराकरण

शिकायतें समयावधि में निराकृत समयावधि के बाद निराकृत समयावधि में लंबित समयावधि के बाद लंबित

नाला और ड्रेनेज-4358 3135 1104 81 38

ठोस कचरा प्रबंधन-1780 1289 451 29 11
सार्वजनिक जल आपूर्ति-1431 981 337 74 39

डोर टू डोर कचरा कलेक्शन- 705 680 16 9 0

फागिंग-497 304 187 3 3

मृत जानवर-451 412 36 3 0

आवारा कुत्तों से संबंधित-360 298 60 2 0

 
 
 

 


  रायपुर । नगर निगम ने वार्डवासियों
के लिए किसी भी समस्या की शिकायत के लिए निदान 1100 हेल्पलाइन नंबर जारी कर
रखा है। हेल्पलाइन नंबर पर शिकायत करने पर निराकरण किया जाता है। एक जनवरी
से 18 अप्रैल 2022 में निदान 1100 पर कुल 10287 शिकायत दर्ज हुई हैं।
इसमें से समयावधि में 7522 निराकरण किया गया है, जबकि समयावधि के बाद 2393
निराकृत किए गए हैं। समयावधि में केवल 226 शिकायतें लंबित थी। समयावधि के
बाद की 146 शिकायतें लंबित है। इन सभी पर फिलहाल कार्रवाई चल रही है। निदान
1100 में सबसे अधिक 4358 नाला और ड्रेनेज और सबसे कम रूटीन कार्ड, नल
कनेक्शन और आनलाइन प्रापर्टी टैक्स की एक-एक शिकायतें निदान पर दर्ज की गई
है।

 

13 निगमों में रायपुर को मिला था ए ग्रेड

पिछले
साल नगरीय प्रशासन विभाग की ओर से जारी रैंकिंग में प्रदेश के 13 नगर
निगमों में रायपुर ने एक ग्रेड हासिल किया था। निगम के अफसरों का दावा है
कि निदान में दर्ज की गई शिकायतों का सबसे अधिक निपटारा किया गया है।
रोज 80 से 100 शिकायतें

अधिकारियों
का कहना है कि निदान 1100 पर रोजाना औसतन 80 से 100 शिकायतें दर्ज की जा
रही हैं। अलग-अलग शिकायतों का निराकरण करने का समय दो घंटे से अधिकतम 48
घंटे तय है। कई बार शिकायतों के बावजूद समस्या जस की तस बनी रहती है।
हालांकि, कोशिश की जाती है कि छोटी से बड़ी समस्याओं का समयावधि में निराकरण
कर लोगों को राहत दी जाए।

इन शिकायतों को करा सकते हैं दर्ज

जन्म
मृत्यु प्रमाण पत्र, मवेशियों की समस्या, अनुज्ञा प्रमाण पत्र, निर्माण
कार्यों और वेस्ट मटेरियल, नल कनेक्शन, पेंशन प्रकरण, निगम के लोक कर्म
विभाग के विभिन्न् निर्माण कार्य, राशन कार्ड प्रकरण, सालिड वेस्ट मटेरियल
कार्य, मृत मवेशियों के प्रकरण, सड़क-बत्ती कनेक्शन की समस्या, बाथरूम या
मूत्रालय की समस्या, पेयजल सप्लाई से संबंधित प्रकरण, निगम से संबंधित अन्य
समस्याओं को निदान के नंबर पर काल करके दर्ज कराई जा सकती हैं।निगर निगम
अपर आयुक्त सुनील चंद्रवंशी ने कहा, निदान 1100 पर शिकायत मिलने
के दो से 48 घंटे के भीतर समस्या का समाधान किया जाता है। समय के बाद
समस्या के समाधान को लेकर मानिटर की जाती है और संबंधित विभाग के
अधिकारियों व कर्मचारियों को समय सीमा में काम पूरा करने के निर्देश दिए
जाते हैं।

प्रमुख शिकायतें और निराकरण

शिकायतें समयावधि में निराकृत समयावधि के बाद निराकृत समयावधि में लंबित समयावधि के बाद लंबित

नाला और ड्रेनेज-4358 3135 1104 81 38

ठोस कचरा प्रबंधन-1780 1289 451 29 11
सार्वजनिक जल आपूर्ति-1431 981 337 74 39

डोर टू डोर कचरा कलेक्शन- 705 680 16 9 0

फागिंग-497 304 187 3 3

मृत जानवर-451 412 36 3 0

आवारा कुत्तों से संबंधित-360 298 60 2 0

 
 
 

 


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