Elon Musk के लिए बड़ी मुसीबत बना BlueSky एप, जाने :

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हो सकता है कि आपने ब्लूस्काई के बारे में सुना
हो, लेकिन अगर नहीं तो आइए जानते हैं। यह ट्विटर जैसा ही एक प्लेटफॉर्म
है, जिसे ट्विटर के पुराने मालिक जैक डोर्सी ने बनाया था। कुछ समय पहले तक
इस प्लेटफ़ॉर्म से जुड़ने के लिए आपको एक विशेष कोड की आवश्यकता होती थी।
लेकिन अब, केवल साइन अप करके कोई भी इसमें शामिल हो सकता है। मतलब अब आप भी
जाकर देख सकते हैं कि ये कैसा है और इसमें क्या खास है.

लेबलिंग सेवा शुरू हो जाएगी
ब्लूस्काई, जो पहले
केवल चुनिंदा लोगों के लिए खुला था, अब फरवरी 2024 से सभी के लिए खुला है।
ट्विटर जैसा दिखने वाला यह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म थोड़ा अलग है। "लेबलिंग
सेवा" नामक एक सुविधा जल्द ही आ रही है। इसकी मदद से लोग और संगठन खुद ही
कंटेंट पर लेबल लगाकर सही और गलत में फर्क कर सकेंगे। इससे गलत सूचना कम
होगी और बेहतर सामग्री उपलब्ध होगी।



सीईओ ने क्या कहा?
ब्लूस्काई के सीईओ जे ग्रैबर
ने पिछले साल इस बारे में बात की थी। उन्होंने कहा कि सामान्य सोशल मीडिया
साइटें आमतौर पर सामग्री को नियंत्रित करने के लिए लेबल का उपयोग करती हैं,
लेकिन ब्लूस्काई इसे अलग तरीके से करना चाहता है। वे चाहते हैं कि यूजर्स
को यह तय करने का अधिकार होना चाहिए कि किस कंटेंट पर कौन सा लेबल लगाना है
और कैसे लगाना है। हाल ही में, ब्लूस्काई ने एटी प्रोटोकॉल नामक एक तकनीकी
दस्तावेज़ जारी किया है। यह ब्लूस्काई प्लेटफॉर्म का आधार है। यह तकनीक
सुनिश्चित करती है कि ब्लूस्काई पर सब कुछ सुचारू रूप से चले।



2021 में बनी कंपनी
ब्लूस्काई मूल रूप से ट्विटर
से एक विचार के रूप में शुरू हुआ, जब जैक डोर्सी मालिक थे। लेकिन 2021 में
यह एक अलग कंपनी बन गई, जिसे अब जे ग्रैबर और उनकी टीम चलाती है। उनका
लक्ष्य सोशल मीडिया ऐप्स का एक नेटवर्क बनाना है जो एक साथ काम कर सके।
इससे यूजर्स को अपने डेटा पर अधिक नियंत्रण मिलेगा और वे विभिन्न ऐप्स के
बीच आसानी से स्विच कर पाएंगे।



हो सकता है कि आपने ब्लूस्काई के बारे में सुना
हो, लेकिन अगर नहीं तो आइए जानते हैं। यह ट्विटर जैसा ही एक प्लेटफॉर्म
है, जिसे ट्विटर के पुराने मालिक जैक डोर्सी ने बनाया था। कुछ समय पहले तक
इस प्लेटफ़ॉर्म से जुड़ने के लिए आपको एक विशेष कोड की आवश्यकता होती थी।
लेकिन अब, केवल साइन अप करके कोई भी इसमें शामिल हो सकता है। मतलब अब आप भी
जाकर देख सकते हैं कि ये कैसा है और इसमें क्या खास है.

लेबलिंग सेवा शुरू हो जाएगी
ब्लूस्काई, जो पहले
केवल चुनिंदा लोगों के लिए खुला था, अब फरवरी 2024 से सभी के लिए खुला है।
ट्विटर जैसा दिखने वाला यह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म थोड़ा अलग है। "लेबलिंग
सेवा" नामक एक सुविधा जल्द ही आ रही है। इसकी मदद से लोग और संगठन खुद ही
कंटेंट पर लेबल लगाकर सही और गलत में फर्क कर सकेंगे। इससे गलत सूचना कम
होगी और बेहतर सामग्री उपलब्ध होगी।



सीईओ ने क्या कहा?
ब्लूस्काई के सीईओ जे ग्रैबर
ने पिछले साल इस बारे में बात की थी। उन्होंने कहा कि सामान्य सोशल मीडिया
साइटें आमतौर पर सामग्री को नियंत्रित करने के लिए लेबल का उपयोग करती हैं,
लेकिन ब्लूस्काई इसे अलग तरीके से करना चाहता है। वे चाहते हैं कि यूजर्स
को यह तय करने का अधिकार होना चाहिए कि किस कंटेंट पर कौन सा लेबल लगाना है
और कैसे लगाना है। हाल ही में, ब्लूस्काई ने एटी प्रोटोकॉल नामक एक तकनीकी
दस्तावेज़ जारी किया है। यह ब्लूस्काई प्लेटफॉर्म का आधार है। यह तकनीक
सुनिश्चित करती है कि ब्लूस्काई पर सब कुछ सुचारू रूप से चले।



2021 में बनी कंपनी
ब्लूस्काई मूल रूप से ट्विटर
से एक विचार के रूप में शुरू हुआ, जब जैक डोर्सी मालिक थे। लेकिन 2021 में
यह एक अलग कंपनी बन गई, जिसे अब जे ग्रैबर और उनकी टीम चलाती है। उनका
लक्ष्य सोशल मीडिया ऐप्स का एक नेटवर्क बनाना है जो एक साथ काम कर सके।
इससे यूजर्स को अपने डेटा पर अधिक नियंत्रण मिलेगा और वे विभिन्न ऐप्स के
बीच आसानी से स्विच कर पाएंगे।



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